भोपाल। सीएम हेल्पलाइन भोपाल ने प्रदेश के सभी कलेक्टरों को पत्र जारी कर फर्जी और आदतन शिकायतकर्ताओं की विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं।
जारी पत्र (क्रमांक 626/सी.एम.हेल्प/2025) में उल्लेख है कि समय-समय पर मुख्यमंत्री की घोषणाओं, विधानसभा प्रश्नों और समीक्षा बैठकों में इस मुद्दे पर कार्रवाई करने के निर्देश मिलते रहे हैं। विभाग ने जिलों को कहा है कि सीएम हेल्पलाइन पोर्टल पर दर्ज ऐसी शिकायतों की जांच कर संबंधित शिकायतकर्ताओं का नाम, मोबाइल नंबर, कुल शिकायतों की संख्या और संक्षिप्त विवरण एक निर्धारित प्रारूप में उपलब्ध कराएं।

संचालक संदीप अष्ठाना द्वारा हस्ताक्षरित जारी पत्र में स्पष्ट किया गया है कि प्राप्त जानकारी समयबद्ध तरीके से भेजी जाए, ताकि उच्चस्तरीय समीक्षा में प्रस्तुत की जा सके।
इस कदम का उद्देश्य हेल्पलाइन पर अनावश्यक और बार-बार की जाने वाली शिकायतों पर अंकुश लगाना तथा वास्तविक शिकायतकर्ताओं को समय पर राहत सुनिश्चित करना है।







