डिंडौरी मध्यप्रदेश

प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों के विद्यार्थियों को निःशुल्क मूंगदाल मिलेगा : कलेक्टर

सबसे पहले शेयर करें

– कलेक्टर रत्नाकर झा ने बुधवार को समय-सीमा की बैठक में दिए निर्देश

डिंडौरी। कलेक्टर रत्नाकर झा ने कहा कि शासकीय स्कूलों में कक्षा पहली से आठवीं तक के विद्यार्थियों को निःषुल्क मूंगदाल का वितरण किया जाएगा। कक्षा पहली से पांचवी तक के प्रति विद्यार्थी को 10 किलो और कक्षा छठवी से आठवी तक के विद्यार्थियों को 15 किलो मूंगदाल दिया जाएगा। विद्यार्थियों को मूंगदाल वितरण करने का मुख्य उद्देष्य बच्चों के विकास के लिए संतुलित आहार देना है। मूंगदाल पौष्टिकता से भरपूर होती है। इससे विद्यार्थियों को बेहतर स्वास्थ्य लाभ मिलेगा। कलेक्टर झा बुधवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित समय-सीमा की बैठक में उक्त निर्देष दिए।

 

 

 

 

इस अवसर पर अपर कलेक्टर अरूण कुमार विष्वकर्मा, एसडीएम डिंडौरी बलवीर रमण, एसडीएम शहपुरा श्रीमती काजल जावला, संयुक्त कलेक्टर सुश्री रजनी वर्मा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. रमेष मरावी, सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य विभाग डॉ. संतोष शुक्ला, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग श्रीमती मंजूलता सिंह, जिला समन्वयक सर्व षिक्षा अभियान राघवेन्द्र मिश्रा, जिला योजना अधिकारी ओ.पी. सिरसे सहित विभागीय अधिकारी-कर्मचारी मौजूद थे। कलेक्टर झा ने आजादी का अमृत महोत्सव उत्सव के अंतर्गत अप्रैल माह में सभी विकासखण्डों में स्वास्थ्य मेले का आयोजन करने के निर्देष दिए। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य मेले में आने वाले व्यक्तियों का स्वास्थ्य परीक्षण कर उन्हें स्वास्थ्य लाभ दिया जाए। उन्होंने पुष्कर धरोहर समृद्धि अभियान की समीक्षा की। इस अभियान के अंतर्गत पुराने तालाबों/जलाषयों का जीर्णाद्धार करने के निर्देष दिए। उन्होंने अमृत सरोवर अभियान के अंतर्गत नवीन तालाब निर्माण करने के कार्य को निर्धारित समय-सीमा में पूरा करने को कहा। कलेक्टर झा ने प्रधानमंत्री आदर्ष ग्राम योजना की भी समीक्षा की।

 

 

 

 

प्रधानमंत्री आदर्ष ग्राम में षिक्षा, स्वास्थ्य, पोषण, पेयजल, आवागमन, कृषि जैसी बुनियादी सुविधाओं को दुरूस्त करने के निर्देष दिए। कलेक्टर झा ने मनरेगा योजना अंतर्गत वृक्षारोपण के कार्यां की समीक्षा की। किसानों को फलदार खेती करने के लिए प्रेरित करने को कहा। उन्होंने मुनगा और आम के पौधे प्रमुखता से लगाने के निर्देष दिए। उद्यानिकी विभाग के अधिकारियों को वृक्षारोपण की स्थिति का नियमित रूप से निरीक्षण करने को कहा है।

 

 

 

मनरेगा अंतर्गत किये गए पौधों में नियमित रूप से सिंचाई करने के निर्देष दिए। कलेक्टर झा सभी हितग्राहियों के लिए अनिवार्य रूप से आयुष्मान कार्ड बनाने को कहा। आधार कार्ड अपडेषन के कार्य में प्रगति लाने के निर्देष दिए। उन्होंने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अंतर्गत हितग्राहियों को निःषुल्क गैस चूल्हा वितरण करने को कहा। कलेक्टर झा ने कोविड-19 से बचाव के लिए टीकाकरण की स्थिति की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि 12 से 14 वर्ष की आयु के सभी बच्चों को अनिवार्य रूप से टीका लगाया जाए। कलेक्टर झा ने पेयजल संबंधी समस्याओं का तत्काल निराकरण करने के निर्देष दिए। बैठक में सीएम हेल्पलाईन के प्रकरणों की भी समीक्षा की गई।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.