अनूपपुर मध्यप्रदेश

पीआरटी कालेज ऑफ नर्सिंग में संपन्न हुआ एक दिवसीय राष्ट्रीय वेबीनार

सबसे पहले शेयर करें

कोरोना टीकाकरण भ्रांतियां एवं समाधान
अनूपपुर-23 मई 2021
पीआरटी महाविद्यालय अनूपपुर एवं पीआरटी नर्सिंग कॉलेज अनूपपुर के संयुक्त तत्वाधान में एक दिवसीय राष्ट्रीय वेबीनार का आयोजन अपराहन 3:00 बजे किया गया जिसके संरक्षक “डॉ भरत शरण सिंह” चेयरमैन निजी विश्वविद्यालय विनियामक आयोग मध्यप्रदेश शासन भोपाल एवं जिले के अग्रणी महाविद्यालय, शासकीय तुलसी महाविद्यालय अनूपपुर के प्राचार्य डॉ. परमानंद तिवारी जी रहे। आज के वेबीनार में विशेषज्ञ के रूप में डॉ प्रवीण शर्मा बीएमओ अनूपपुर एवं विद्यार्थियों के जिज्ञासाओं के समाधान हेतु विषय विशेषज्ञ व मुख्य वक्ता के रूप में शासकीय गजरा राजा मेडिकल कॉलेज ग्वालियर के विभागाध्यक्ष डॉक्टर के.एस.मंगल रहे। कार्यक्रम के एडवाइजर के रूप में श्री मनोज कुमार द्विवेदी,संपादक कीर्ति क्रांति अनूपपुर, डॉक्टर डी.पी. शारमे ,प्राचार्य शासकीय महाविद्यालय पुष्पराजगढ़ एवं डॉ. आर एस बाटे, प्राचार्य शासकीय महाविद्यालय जैतहरी रहे । आज के राष्ट्रीय वेबीनार का मुख्य उद्देश्य समाज में टीकाकरण को लेकर के व्याप्त विभिन्न भ्रांतियों का समाधान करना। आज के इस वेबीनार में समाज के विभिन्न वर्ग के लोगों ने बढ़चढ़ कर भाग लिया ।
विविध समाजसेवी संस्थाओं के स्वयंसेवक वही विभिन्न शैक्षणिक संस्थाओं के विद्यार्थी एवं शिक्षक गण आदि विभिन्न वर्ग के लोगों ने आज के वेबीनार में शामिल होकर अपनी जिज्ञासाओं का शमन किया ।
डॉ भरत शरण सिंह जी ने अपने उद्बोधन में विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि समाज को कोरोना मुक्त यदि करना है तो इसमें युवाओं की भूमिका अग्रणी होनी चाहिए वहीं पर डॉ. परमानंद तिवारी जी ने कहां की भ्रांतियों पर विराम, समाज के लिए बड़ा काम पर अपनी बात कही। डॉक्टर के.एस. मंगल ने अपने उद्बोधन में कहा कि कोरोना से बचाव सिर्फ टीकाकरण है और उसका कोई विकल्प नहीं । महाविद्यालय के संचालक डॉक्टर देवेंद्र तिवारी जी ने बताया कि समाज में ऐसी भ्रामक जानकारियां फैलाई जा रही हैं जिससे लोग दिग्भ्रमित होकर कोरोना का वैक्सीनेशन कराने से बच रहे हैं यहां तक की तरह-तरह के दलीलें दे रहे हैं । कोरोना कर्फ्यू के साथ वैक्सीनेशन का कार्य भी जारी है , घर के बाहर नहीं निकला जा सकता , ऐसी स्थिति में लोगों को सही जानकारी दे पाना लोगों तक पहुंच पाना एक कठिन कार्य है यदि लोगों तक पहुंचना है तो उसके लिए सही माध्यम हमारे विद्यार्थी , युवा व समाजसेवी हैं जो लोगों को उन भ्रांतियों से बाहर ला सकते हैं, लोगों के भ्रामक प्रश्नों का जवाब दे सकते है ऐसी स्थिति में क्यों ना हम विद्यार्थियों, युवाओं समाज सेवियों को इस मिशन में जोड़ें और जन जागरण का कार्य करें व प्रत्येक व्यक्ति के पास तक यह बात जाय कि यह वैक्सीन लगवाना क्यों आवश्यक है ।
आज के इस राष्ट्रीय वेबीनार में महाविद्यालय के विद्यार्थियों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया , मन में आने वाले प्रश्नों को दिल खोलकर पूछा । युवाओं के मन में क्या-क्या प्रश्न आ सकते थे क्या-क्या भ्रांतियां समाज में व्याप्त हैं उनका समाधान किस तरह से हो आदि संबंधित विविध प्रश्नों के उत्तर डॉ. के.एस. मंगल द्वारा बहुत ही सहज ढंग से दिया गया । वास्तव में जन जागरण के लिए इस तरह के कार्यक्रमों की बेहद आवश्यकता है महाविद्यालय के प्राचार्य श्री शिवेन्द्र कुमार तिवारी ने बताया कि वर्तमान समय में इस तरह के कार्यक्रमों की आवश्यकता है इस तरह के कार्यक्रमों से लोगों को जागृत करना, बहुत कम खर्चे में लोगों के बीच में अपनी बात रखने का यह बहुत ही आसान तरीका है क्यों ना इसका भरपूर उपयोग कर लोगों के बीच में संदेशों को पहुंचाया जाए । पीआरटी महाविद्यालय विगत कई दिनों से इस तरह के वेबीनार का आयोजन करता आ रहा है जिसमें विद्यार्थी एवं समाजसेवी लाभान्वित हो रहे हैं ।
आज के गरिमामयी वेबीनार की शुरुआत वीणा पाणी मां सरस्वती की वंदना,राशि तिवारी के द्वारा किये जाने के हुआ संचालक डॉ देवेंद्र तिवारी द्वारा स्वागत उद्बोधन और प्रेरक गीत के साथ यह कार्यक्रम अपनी ऊंचाइयों तक पहुंचा और विविध चरणों से होते हुए मैनेजिंग डायरेक्टर श्री उमेश कुमार तिवारी जी के आभार उद्बोधन तत्पश्चात प्रेरक गीत के साथ आज के इस वेबीनार का सफल समापन हुआ वेबीनार में जुड़े समस्त प्रतिभागियों को महाविद्यालय परिवार की ओर से निशुल्क ई-सर्टिफिकेट प्रदान किया गया । कार्यक्रम का सफल संचालन डॉ दिलीप तिवारी द्वारा किया गया कार्यक्रम के सफल संयोजन का कार्य विजय तिवारी जी द्वारा किया गया सोशल मीडिया प्रसारण और साज सज्जा से संबंधित कार्य महाविद्यालय के पीडीपी इंचार्ज ए के मिश्रा जी द्वारा किया गया विद्यार्थियों के बीच संवाद स्थापित करने का कार्य सुश्री आदित्य मिश्रा ,कमला, रजनी,रंजना,विभा, प्रिया,जीवेन्द्र द्वारा किया गया । अंत में महाविद्यालय परिवार ने सभी अतिथियों का हृदय से आभार ज्ञापित किया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *