डिंडौरी मध्यप्रदेश

ग्रामीणों ने की झॉखी में संचालित क्रेशरो को हटाने की मांग

सबसे पहले शेयर करें

– पत्थरों के अवैध ब्लॉस्टिंग से सेकड़ों ग्रामीणों के घरों में पड़ रही दरार
– खदानों में 40 – 50 मीटर उत्खनन कर आमजनों के लिए बना रहै मौत का कुआं

डिंडौरी। विकासखंड समनापुर अंतर्गत ग्राम पंचायत झांखी में संचालित क्रेषर से उड़ने वाली डस्ट एवं ब्लॉस्टिंग से ग्रामवासियों में आक्रोष व्याप्त है। दर्जनों ग्रामीणों ने लामबंद होकर क्रेषर संचालक के विरूध्द कार्यवाही एवं क्रेषर को हटाने की मांग को लेकर मंगलवार को कलेक्टर से षिकायत किया है। ग्रामीणों ने बताया कि समनापुर – बिछिया मार्ग स्थित ग्राम झांखी में विगत 7,8 वर्षों से संचालित जीआरटीसी कंपनी एवं स्टोन क्रेषर के संचालकों द्वारा मनमानी पूर्वक पत्थर उत्खनन करते हुए अधिक गढ़ढ़ा कर दिया गया है,जिससे ग्रामवासियों को काफी परेषानियों का सामना करना पड़ रहा है। बताया गया कि कभी मशीन के जरिए तो कभी ब्लॉस्ट करके पत्थरों को जमीन से निकाला जाता है। जी.आर.टी.सी. कंपनी एवं उदयनारायण सचान के द्वारा क्रेशर संचालित किया जा रहा है। इनके द्वारा पत्थर निकालने हेतु अत्याधिक होल बनाकर ब्लास्टिंग की जाती है,जिस जगह से पत्थर निकाल रहे हैं वहां लगभग 40-50 मीटर खाई बन गई है, जो कि आए दिन मवेषी एवं आमजनों के लिए खतरा बनी रहती है। ग्रामीणों का आरोप है कि क्रेषर संचालकों के द्वारा अधिक मुनाफा कमाने के चक्कर में लोंगो के लिए खाई खोद रहा है,जिन पर प्रषासन के द्वारा किसी प्रकार के कार्यवाही नही किया जा रहा है। इससे पहले प्रषासन को अवैध उत्खनन एवं क्रेषर से निकलने वाली डस्ट से हो रही परेषानी के बारे में जानकारी अवगत कराया गया था किंतु संबंधित अधिकारियों की मिलीभगत से क्रेषर संचालकों के विरूध्द कोई कार्यवाही नही की गई है जिसके कारण दिनों – दिन हौसले बुलंद है।

 

क्रेशर से उड़ने वाली डस्ट से परेशान ग्रामीण
क्रेषरों से उड़ने वाली डस्ट से गांव समेत आस पास के ग्रामीण क्षेत्रों पर्यावरण संतुलन बिगड़ता जा रहा हैं,साथ ही डस्ट के कारण फसलों की पैदावार में नुकसान हो रही है। उन्होंने बताया कि जब से क्रेषर स्थापित हुई है तब से फसलों की अच्छी पैदावार नही हो रही है। ये क्रेशर जहां भी लगे है वहां के जमीन हमेशा के लिए खराब हो रही है। क्रेषर के आसपास के जितने भी किसानों के पट्टे वाली जमीन है वहां पर डस्ट के कारण खेती नही कर पा रहै है। साथ ही उस जगह पर मवेशियों के लिये चारा भी नहीं हो पाता है।
ब्लॉस्टिंग की धमाकों से घरों मे पड़ रही दरार
क्रेशर संचालकों के द्वारा अकूत संपत्ति बटोरने के चक्कर में धड़ल्ले से नियमों को दरकिनार कर पत्थरों को अवैध उत्खनन किया जा रहा है। इसके साथ ही खदानों में बारूदों से ब्लॉस्टिंग कर रहै है। ब्लॉस्टिंग के धमाकों से गांव के सैकड़ों ग्रामीणों के घरों में दरार पड़ गई है। ग्राम झांखी में अवैध ब्लास्टिंग होने के कारण अपना घर छोड़ कर भाग रहे हैं। गांव के हैडपंप तथा कुओं का जलस्रोत नीचे चला गया है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *