ब्रेकिंग न्यूज़

गौरेला पेंड्रा मरवाही जिले को एनीमिया और कुपोषण मुक्त बनाने मिशन शक्ति अभियान का किया गया शुभारंभ

सबसे पहले शेयर करें

संवाददाता:-योगेन्द्र मणि वर्मा
लोकेशन:- गौरेला पेण्ड्रा मरवाही

मिशन-शक्ति जंग एनीमिया और कुपोषण के खिलाफ

गौरेला पेंड्रा मरवाही जिले को एनीमिया और कुपोषण मुक्त बनाने मिशन शक्ति अभियान का किया गया शुभारंभ

गौरेला-पेंड्रा-मरवाही 29 जून 2021/ जिले की कलेक्टर सुश्री नम्रता गांधी के दिशा-निर्देशन में आज डीआरडीए कार्यालय के सद्भावना भवन में महिला एवं बाल विकास विभाग, स्वास्थ्य विभाग और पंचायत विभाग द्वारा गौरेला पेंड्रा मरवाही जिले से एनीमिया और कुपोषण दूर करने और एनीमिक महिलाओं और कुपोषित बच्चों को उचित स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए मिशन शक्ति अभियान का शुभारंभ किया गया है।

मिशन शक्ति अभियान के शुभारंभ अवसर पर मरवाही विधायक डॉ. के. के . ध्रुव ने गौरेला पेंड्रा मरवाही जिले से एनीमिया और कुपोषण को दूर करने के लिए सभी को मिलकर कार्य करने कहा। इसके साथ ही प्रभारी महिला एवं बाल विकास अधिकारी सुश्री हितेश्वरी बाघे ने मिशन शक्ति अभियान की जानकारी देते हुए बताया कि इस अभियान का उद्देश्य जिले के सभी ग्रामों में 11 से 35 वर्ष के किशोरी और महिलाओं को एनीमिया मुक्त करना और 6 माह से 5 वर्ष तक के कुपोषित बच्चों को कुपोषण मुक्त करना है। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि 7 जुलाई से 16 जुलाई तक समुदाय स्तर पर 11 से 35 वर्ष के समस्त किशोरी एवं महिलाओं की हिमोग्लोबिन जांच किया जाना है और समुदाय स्तर पर बच्चों में पोषण स्तर का आकलन कर कुपोषित बच्चों को चिन्हअंकित किया जाएगा।


20 जुलाई से 30 जुलाई तक जांच के उपरांत 7 ग्राम से कम और 7 से 9 ग्राम के गंभीर एवं मध्यम एनीमिक किशोरी और महिलाओं की पहचान करते हुए सिकल सेल जांच किया जाना है। उन्होंने बताया कि प्रत्येक कुपोषित बच्चों के नियमित स्वास्थ्य जांच एवं कुपोषण स्तर मे सुधार के लिए आंगनबाड़ी केंद्र स्तर से नियमित निगरानी की जाएगी और कुपोषित बच्चों एवं एनीमिक महिलाओं से जमीनी स्तर पर भी संपर्क करते हुए उन्हें उचित स्वास्थ्य परामर्श उपलब्ध कराए जाएंगे। बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने खून की कमी दूर करने के बारे में जानकारी दी और खानपान अच्छा रखे जाने की सलाह दी।

इसके साथ ही सद्भावना भवन में वजन त्यौहार कार्यशाला आयोजित की गई। मिशन शक्ति कार्यक्रम के शुभारंभ अवसर पर मरवाही विधायक डॉ. के. के. ध्रुव सहित विभिन्न जनप्रतिनिधि, परियोजना निदेशक श्री आर के खुटे, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर देवेंद्र पैकरा, महिला एवं बाल विकास विभाग की विभिन्न आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सुपरवाइजर और अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *