ब्रेकिंग न्यूज़

पं. शभूनाथ शुक्ला विश्व विद्यालय का चौथा स्थापना दिवस 1 जून को माननीय राज्यपाल वर्चुअली संबोधित करेंगी

सबसे पहले शेयर करें




शहडोल 31 मई 2021 (शुभम् सिंह बिसेन)

उप कुल सचिव पं. शभूनाथ शुक्ला विश्व विद्यालय श्री विनय कुमार सिंह ने बताया कि पं. शभूनाथ शुक्ला विश्व विद्यालय का चौथा स्थापना दिवस 1 जून 2021 को मनाया जाएगा। स्थापना दिवस समारोह में प्रदेश की माननीय राज्यपाल श्रीमती आंनदीबेन पटेल वर्चुअली शिरकत करेंगी। उन्होने बताया कि पं. शभूनाथ शुक्ला विश्व विद्यालय में दोपहर 12.40 बजे से कार्यक्रम आयेाजित होगा। कार्यक्रम में उच्च शिक्षा मंत्री डॉ० मोहन यादव भी वर्चुअली शिरकत करेंगे।

जाने पंडित शंभूनाथ शुक्ल के बारे में………
शम्भूनाथ शुक्ल (18 दिसंबर 1903), भारत के एक राजनेता, स्वतन्त्रतासंग्राम सेनानी तथा विंध्य प्रदेश के प्रथम मुख्यमन्त्री थे। वे भारतीय संविधान सभा के भी सदस्य थे।
उनका जन्म 18 दिसंबर 1903 को हुआ था। शिक्षा इलाहाबाद में हुई। प्रयाग विश्वद्यिालय इलाहाबाद से 1926 में बीए और सन 1928 में एलएलबी की डिग्री हासिल कर ली। एलएलबी में भी गोल्ड मेडल मिला था। 1930 में मुंसिफ मजिस्ट्रेट बुढ़ार में वकालत शुरू की थी। वे महात्मा गांधी के 1920 में असहयोग आंदोलन में हिस्सा लेकर जेल भी पहुंचे थे। 1945 में रीवा महाराजा के कानूनी सलाहकार नियुक्त हुए। 1952 में विंध्यप्रदेश विधान सभा अमरपुर से सदस्य निर्वाचित हुए और विन्धप्रदेश के निर्विरोध मुखय्मन्त्री बने।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *