डिंडौरी मध्यप्रदेश

लाड़ली बहना योजना सामाजिक क्रांति लाने वाली योजना है: कलेक्टर

सबसे पहले शेयर करें

लाड़ली बहना योजना सामाजिक क्रांति लाने वाली योजना है: कलेक्टर

– पर्यावरण की रक्षा के लिए प्लास्टिक/पाॅलीथिन का उपयोग न करें : कलेक्टर

– उत्कृष्ट कार्य करने वाले कर्मचारियों को स्टार आॅफ द मंथ से किया गया सम्मानित

– सोमवार को कलेक्टेªट सभाकक्ष में संपन्न हुई समय-सीमा की बैठक

डिंडौरी। कलेक्टर विकास मिश्रा ने कहा कि लाड़ली बहना योजना सामाजिक क्रांति लाने वाली योजना है। इस योजना से प्रत्येक बहनों को एक हजार रूपए प्रतिमाह दिए जायेंगे। लाड़ली बहना योजना के लिए आयु सीमा 23 वर्ष से 60 वर्ष तक निर्धारित की गई है। जिमसें ढाई लाख से अधिक आय तथा पांच एकड़ से अधिक भूमि धारक बहना पात्र नहीं होंगी। उन्होंने लाड़ली बहना योजना का प्रचार-प्रसार के लिए दीवार लेखन, मुनादी इत्यादि कराने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर विकास मिश्रा सोमवार को कलेक्टेªट सभाकक्ष में समय-सीमा की बैठक में विकास कार्याें की समीक्षा कर रहे थे। इस अवसर पर अपर कलेक्टर सरोधन सिंह, एसडीएम डिंडौरी बलवीर रमण, संयुक्त कलेक्टर सुश्री रजनी वर्मा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. रमेश मरावी, सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य विभाग डाॅ. संतोष शुक्ला, जिला समन्वयक सर्व शिक्षा अभियान रावेन्द्र मिश्रा, जिला योजना अधिकारी ओ.पी. सिरसे, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग श्रीमती मंजूलता सिंह सहित विभागीय अधिकारी-कर्मचारी मौजूद थे।

 

 

 

कलेक्टर विकास मिश्रा ने उत्कृष्ट कार्य करने वाले कर्मचारियों में वनरक्षक सुश्री प्रियंका धुर्वे, नर्स सुश्री अकांक्षा पटेल, अधीक्षिका सुश्री मीना मरावी को स्टार आॅफ द मंथ से सम्मानित किया।  कलेक्टर विकास मिश्रा ने ग्राम पंचायत गौराकन्हारी जनपद पंचायत समनापुर में नागरिकों की सुविधा के लिए सीएससी सेंटर खोलने के निर्देश दिए। जिससे गौराकन्हारी क्षेत्र में नागरिकों को सीएससी सेंटर की सुविधा का लाभ मिल सके। उन्होंने जिले के सीएससी सेंटरों का लगातार निरीक्षण करने के निर्देश दिए। जिससे सीएससी सेंटरों का संचालन सुचारू रूप से हो सके। कलेक्टर विकास मिश्रा ने रबी उपार्जन के लिए सभी किसानों का पंजीयन करने के निर्देश दिए। जिससे किसान अपनी उपज को समर्थन मूल्य पर विक्रय कर सके।

 

 

 

 

उन्होंने इस अवसर पर मैया अभियान की भी समीक्षा की। मैया अभियान में सभी नागरिकों, समाज सेवियों, धर्म गुरूओं और अधिकारी-कर्मचारियों की सहभागिता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर विकास मिश्रा ने कहा कि पर्यावरण की रक्षा के लिए प्लास्टिक/पाॅलीथिन का उपयोग नही करना चाहिए। प्लास्टिक/पाॅलीथिन स्वास्थ्य और पर्यावरण के लिए हानिकारक है। इसलिए अपनी दिनचर्या में प्लास्टिक/पाॅलीथिन का पूरी तरह से त्याग करें। कूड़ा कचरा हमेषा कूडे़दान में ही डाले। अपने आसपास के वातावरण को साफ व स्वच्छ रखें। कलेक्टर विकास मिश्रा ने जिले में आयोजित होली पर्व के दौरान सभी नागरिकों को कण्डों की होली जलाने की अपील की है। कण्डों की होली जलाने पर पर्यावरण सुरक्षित रहेगा। उन्होंने होली के दौरान पेड़ न काटने के निर्देश भी दिए। कलेक्टर विकास मिश्रा ने सभी विभागों का बकाया बिजली बिल अनिवार्य रूप से जमा करने के निर्देश दिए। जिससे कार्यालयों का विद्युत कनेक्शन विच्छेद न हो पाए। उन्होंने बोर्ड परीक्षा केन्द्रों की भी तैयारियां करने के निर्देश दिए। स्कूलों/छात्रावास भवनों का नियमित रूप से निरीक्षण करने को कहा। कलेक्टर विकास मिश्रा ने जिले में स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने के निर्देश दिए। प्रत्येक मरीजों को स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ देने को कहा।

 

 

 

 

उन्होंने ग्राम पंचायतों के कुंओं को साफ-सुथरा रखने के निर्देश दिए। जिससे गांव में किसी भी प्रकार की बीमारियां न फैले। कलेक्टर विकास मिश्रा ने ग्राम पंचायत की दीवारों में निर्माण कार्याें की सूची चस्पा करने के निर्देश दिए। जिससे ग्राम पंचायत का प्रत्येक नागरिक निर्माण कार्याें का अवलोकन कर सके। कलेक्टर विकास मिश्रा ने विकास यात्रा के दौरान प्राप्त आवेदनों का निराकरण करने के निर्देश दिए। पात्रताधारी हितग्राहियों को शासन की योजनाओं से लाभांवित करने को कहा। ग्राम पंचायतों में गर्मी के मौसम में पेयजल की कठिनाई न हो, इसके लिए विस्तृत कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए। पेयजल समस्याओं के निराकरण के लिए कंट्रोल रूम स्थापित करने को कहा। जिसमें पेयजल संबंधी शिकायतों का निराकरण तत्काल किया जा सके। उन्होंने इस दौरान संबल योजना की भी समीक्षा की।

 

 

 

संबल योजना से पात्र हितग्राहियांे को लाभांवित करने को कहा। उन्होंने विधानसभा के प्रश्न, मानव अधिकारों के पत्र इत्यादि का उत्तर समय-सीमा में भेजने के निर्देश दिए। कलेक्टर विकास मिश्रा ने बताया कि जिले में 28 फरवरी को मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना का कार्यक्रम पुलिस परेड मैदान में संपन्न होगा। मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना से वर-वधु नव वैवाहिक जीवन में प्रवेश करेंगे। मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में 55 हजार रूपए की राशि जारी की जाती है। जिसमें वधु के खाते में 11 हजार रूपए जमा किए जायेंगे और 38 हजार रूपए का सामान दिया जायेगा। आयोजक को 6 हजार रूपए मिलेंगे। उन्हांेने मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के कार्यक्रम को सफल बनाने को कहा।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *