डिंडौरी मध्यप्रदेश

सीएम का शहपुरा आगमन,पेसा कार्यक्रम और ग्राम सभा में होंगें शामिल

सबसे पहले शेयर करें

– जनसभा ,पेसा एक्ट कार्यक्रम और ग्राम सभा में होंगे शामिल

– 2023 विधानसभा चुनाव को लेकर बिछा रहें सियासी बिसात

डिंडौरी। आजादी के सात दशक बाद सूबे में पेसा एक्ट लागू किया जा रहा है, इसकी माँग अनुसूचित क्षेत्रो में काफी समय से की जा रही थी। पेसा एक्ट को लेकर सीएम शिवराज सिंह चैहान के द्वारा आरक्षित सीटों पर प्रचार-प्रसार के लिए जनसभा और आयोजन जोर शोर से किया जा रहा है। जानकारों की माने तो 2018 के विधानसभा चुनाव में एसटी/एससी वर्ग हेतु आरक्षित सीटों पर भाजपा को भारी नुकसान हुआ था, जिसका खामियाजा बीजेपी को सत्ता गँवा कर भुगतना पड़ा था। हालांकि सूबे में 2023 के आखिरी में विधानसभा चुनाव होना है लेकिन सियासी बिसात बिछाने और वर्गों को लुभाने का दौर शुरू हो गया है। प्रदेश में अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए 47 सीटे तो वही अनुसूचित जाति के लिए 35 सीटे आरक्षित हैं। पेसा एक्ट लागू कर स्थानीय स्व शासन व्यवस्था की नींव सीएम शिवराज सिंह चैहान के द्वारा नए सिरे से रखी जा रही हैं,वही यह व्यवस्था कितना सफल होगी,आमजनों को क्या फायदा मिलेगा और बीजेपी को चुनावी समर में पेसा का कितना फायदा मिलेगा यह आने वाले वक्त में तय होगा।

 

कलेक्टर ने गुरैया में कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किया

कलेक्टर विकास मिश्रा ने इसके बाद ग्राम गुरैया में कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किया। उन्होंने ग्रामसभा के लिए व्यापक तैयारियां करने के निर्देश दिए। कार्यक्रम स्थल में पण्डाल, टेंट एवं मंच की व्यवस्था करने को कहा। ग्राम सभा के सदस्यों के बैठने की समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होंने कार्यक्रम स्थल में पार्किंग, पेयजल, चिकित्सा सुविधा का भी प्रबंध करने को कहा।

 

 

 

 

 

सीएम के कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर सौपी जिम्मेदारी

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान का 25 नवंबर 2022 को विकासखण्ड शहपुरा मंे पेसा कार्यक्रम और ग्राम पंचायत गुरैया में ग्राम सभा का कार्यक्रम होगा। मुख्यमंत्री चैहान के आयोजित कार्यक्रमों में विशाल जनसभा को संबोधित करेंगे। कलेक्टर विकास मिश्रा ने मुख्यमंत्री के आगमन को लेकर तैयारियां प्रारंभ कर दी है। उन्होंने गुरूवार को शहपुरा में रानी दुर्गावती स्टेडियम का निरीक्षण कर कार्यक्रम स्थल में आवश्यक तैयारियां करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर अपर कलेक्टर अरूण कुमार विश्वकर्मा, एसडीएम शहपुरा श्रीमती काजल जावला, कृषि उप सचंालक अष्विनी झारिया, कार्यपालन यंत्री पीडब्ल्यूडी जनपद पंचायत शहपुरा राजीव तिवारी सहित जिला एवं जनपद स्तरीय अधिकारी-कर्मचारी मौजूद थे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान का मुख्य कार्यक्रम रानी दुर्गावती स्टेडियम शहपुरा में आयोजित होगा। कलेक्टर विकास मिश्रा ने कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किया।

 

 

 

 

 

उन्होंने रानी दुर्गावती स्टेडियम में साफ-सफाई एवं पुताई करने के निर्देश दिए। मंच का निर्माण गुणवत्तापूर्वक पूरा करने को कहा। निर्धारित स्थल पर डी का निर्माण करने के निर्देश दिए। कलेक्टर विकास मिश्रा ने कार्यक्रम स्थल पर टेंट लगाने और बैठक व्यवस्था उचित ढंग से करने को कहा। उन्होंने कहा कि बैठक व्यवस्था में महिला एवं पुरूषों के लिए अलग-अलग स्थल का चयन किया जाए। अधिकारियों के बैठने की व्यवस्था और पत्रकार दीर्घा तैयार किया जाए। उन्होंने कहा कि आयोजित कार्यक्रम में बैठक की उचित व्यवस्था होनी चाहिए। कलेक्टर मिश्रा ने कार्यक्रम स्थल पर पेसा एक्ट पर आधारित रंगोली बनाने के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग को जिम्मेदारी सौंपी है।

 

 

 

 

 

उन्होंने कार्यक्रम स्थल पर पुष्पगुच्छ की व्यवस्था, बेरीकेट का प्रबंध उचित ढंग से करने के निर्देश दिए। कलेक्टर विकास मिश्रा ने कार्यक्रम स्थल में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने के निर्देश दिए। कार्यक्रम स्थल पर आने वाले वाहनों के लिए उचित पार्किंग व्यवस्था और कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे नागरिकों के लिए चलित शौचालय की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। कलेक्टर विकास मिश्रा ने कार्यक्रम स्थल पर निर्बाध रूप से विद्युत आपूर्ति करने को कहा। उन्होंने कार्यक्रम स्थल पर पेयजल एवं चलित अस्पताल का प्रबंध करने के निर्देश दिए। कलेक्टर विकास मिश्रा ने कार्यक्रम स्थल पर प्रदेश शासन की योजनाओं और उपलब्धियों पर आधारित विकास प्रदर्शनी लगाने को कहा।

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.